80 भाषाओँ में अनुवाद करने वाला गैजेट Travis The Translator

भाषा किसी व्यक्ति से सम्पर्क करने के लिए एक मूलभूत आवश्यकता हैं. भाषा का अविष्कार मानव सभ्यता के इतिहास में होने वाली एक प्रमुख घटना हैं. परन्तु कभी ऐसा हो की आप किसी ऐसी जगह जाएँ जहाँ की भाषा आपको ना आती हो तो? ऐसा कई बार होता है जब कभी हम भारत के बाहर जाते हैं तो ऐसा कई बार होता है की हमें वहां की भाषा नहीं आती. इस स्थिति में हम या तो अपनी बात इशारो में समझाने का प्रयास करते हैं अथवा किसी दुभाषिये की सहायता लेते हैं. परन्तु अब तकनीक के इस दौर में ऐसा करना आवश्यक नहीं हैं.


आज हम आपको एक ऐसे गैजेट के बारे में बताने जा रहे हैं जो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की सहायता से 80 भाषाओ का आपस में अनुवाद कर सकता हैं वो भी रियल टाइम में. अब आपको किसी ऐसे आदमी से बात करने के लिए जिसे आपकी भाषा नहीं आती उसके लिए उस व्यक्ति की भाषा सीखने की आवश्यकता नहीं हैं. यह तकनीक मनुष्यों के बीच भाषाई दूरी को दूर करने का सामर्थ्य रखती हैं.

Travis the Translator

travis translator which can translate 80 languages.

आज हम आपको बता रहे है travis के बारे में.  travis एक ऐसा यंत्र हैं जिसका आकार केवल एक हथेली में आ सकने वाले रिमोट कण्ट्रोल जितना हैं और ये आपकी सहायता करता हैं लोगो से उनकी भाषा में बात करने में.  इसका उद्देश्य यह है की लोग बिना भाषा को जाने दूसरी भाषा में बात कर सके. इस गैजेट की विशेषता यह है की ये अपने आप ही भाषा को पहचान लेता है और उसके अनुसार अनुवाद भी कर देता हैं. travis ये सब कृत्रिम बुद्धिमता यानि की आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की सहायता से कर पाता हैं.

travis को बनाने वाली कंपनी ये दावा करती है की ये डिवाइस 80 भाषाओँ में ट्रांसलेट कर सकता हैं. और यह डिवाइस विश्व में बोली जाने वाली 20 भाषाओँ का ऑफलाइन अनुवाद भी कर सकती है. इसका मतलब यह है की इन 20 भाषाओं के अनुवाद के लिए आपको इन्टरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है.  यदि आप किसी ऐसे इलाके में है जहाँ इन 20 भाषाओँ में से कोई भाषा बोली जाती है और वहां इन्टरनेट उपलब्ध नहीं है तो भी डरने की जरुरत नहीं है travis अपना काम बखूबी करेगा.


travis में नेविगेशन के लिए टच स्क्रीन दी गयी हैं, इसमें एक क्वाड कोर प्रोसेसर लगा है, wifi और ब्लूटूथ भी इसमें लगे हुए हैं. इसकी बैटरी स्टैंडबाई मोड में एक सप्ताह तक चलती हैं और ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में  6 से 12 घंटे तक चलती हैं.

travis की आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस तकनीक कैसे काम करती हैं इसके बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं हैं. इसको बनाने वाली कंपनी के अनुसार इसमें प्रत्येक भाषा के लिए एक एप्प को इसमें डाला गया हैं. भाषा के अनुसार वो एप्प अनुवाद करती हैं.

travis के डेमो की एक विडियो भी हैं जो निचे दी जा रही हैं


इस विडियो में फाइनल प्रोडक्ट नहीं दिख रहा हैं. विडियो में बैठा व्यक्ति इस प्रोडक्ट के प्रोटोटाइप का उपयोग कर रहा हैं. इसका मतलब यह है की इस प्रोडक्ट के मार्केट में आने में कुछ वक्त लगेगा. हालाँकि कंपनी जून में इसे लांच करने का दावा कर रही हैं. इस प्रोडक्ट को आप प्री आर्डर भी कर सकते हैं. प्री आर्डर में इसकी कीमत 139 डॉलर हैं और एक बार लांच होने के बाद इसके कीमत 199 डॉलर हो जायेगी. यह गैजेट उन लोगो के लिए काफी कारगर सिद्ध हो सकता हैं जो बिजनेस के सिलसिले में विश्व भर की यात्रा करते रहते हैं.

Facebook Comments

Leave a Comment